UP Board Result 2022: शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने बताई यूपी बोर्ड रिजल्ट की तारीख, up board result 2022

UP Board Result 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के तहत 51 लाख से अधिक छात्रों ने हाई स्कूल (Class 10th) और इंटरमीडिएट (Class 12th Arts, Commerce and Science Stream) में पंजीकरण कराया है। 24 मार्च से 11 अप्रैल 2022 तक हाई स्कूल की परीक्षा में बड़ी संख्या में छात्र उपस्थित हुए हैं, और इंटरमीडिएट कला, वाणिज्य और विज्ञान स्ट्रीम की परीक्षा 24 मार्च से 20 अप्रैल 2022 तक आयोजित की गई थी।

अब सभी छात्र 10वीं और 12वीं कक्षा की दोनों परीक्षाओं के लिए अपने यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। वर्तमान में परीक्षा प्राधिकरण अपने यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परिणाम बनाने में व्यस्त है। एक बार सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद बोर्ड आधिकारिक वेब पोर्टल पर ऑनलाइन मोड के माध्यम से UPMSP 10th & 12th Class Result 2022 को जारी करेगा, फिर आप लिंक के माध्यम से अपना परिणाम देख सकते हैं।

UP board 10th 12th result 2022 kab ayega?

UP Boared Result 2022 को लेकर से खास बातचीत में शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने रिजल्ट की तारीख दी है। उत्तर प्रदेश सरकार में माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री गुलाब देवी ने कहा कि परिणाम 15 जून के बाद ही जारी किया जाएगा।

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा कुल 8373 परीक्षा केंद्रों पर हुई है। परीक्षाएं 24 मार्च से 20 अप्रैल, 2022 तक सफलतापूर्वक आयोजित की गई हैं। वे सभी छात्र जो यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं। उन्हें सूचित किया जाता है कि यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जल्द ही जून के महीने में जारी किया जाएगा। रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। सम्पूर्ण जानकारी जानने के लिए विद्यार्थी इस पेज से जुड़े रहें।

UP Board Result 2022 – योगी आदित्यनाथ ने दिखाई हरी झंडी

सूत्रों के मुताबिक पिछले हफ्ते कैबिनेट की बैठक के दौरान योगी आदित्यनाथ ने यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट जारी करने की हरी झंडी दे दी थी, लेकिन मूल्यांकन प्रक्रिया में देरी के कारण रिजल्ट में देरी हो रही है। हालांकि अब छात्रों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। बोर्ड 14 से 16 जून के बीच कभी भी परिणाम जारी कर सकता है।

पिछले साल यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट (UP Board 10th 12th result last year) जुलाई के अंत में जारी किया गया था, लेकिन इस बार रिजल्ट में किसी तरह की देरी नहीं होगी। आपको बता दें कि सीबीएसई के बाद उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड एक ऐसा बोर्ड है, जिसमें इतनी बड़ी संख्या में छात्र हिस्सा लेते हैं, इसलिए कॉपियों के मूल्यांकन में देरी हो रही है

परिणाम पंजीकृत मेल आईडी पर भेजा जाएगा

आपको बता दें कि बोर्ड इस बार छात्रों की रजिस्टर्ड मेल आईडी पर रिजल्ट भेजने जा रहा था, लेकिन अधिकांश छात्रों की मेल आईडी नहीं होने से उसे असुविधा हो रही है। ऐसे में अब छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर या SMS के जरिए अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।
यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर आ रही है, सूत्रों की माने तो बोर्ड ने आज अधिकारियों की बैठक बुलाई है। कयास लगाए जा रहे हैं कि बैठक में रिजल्ट की तारीख और समय को लेकर फैसला हो सकता है। ध्यान रहे कि नोटिफिकेशन जारी होने के एक दिन के भीतर रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।